चीन ने बनाया समुंद्र में विश्व का सबसे लंबा पुल, जाने से पहले देख ले ये तस्वीरें

In this Sunday, Oct. 21, 2018, photo, the Hong Kong-Zhuhai-Macau Bridge is lit up in Hong Kong. The bridge, the world's longest cross-sea project, which has a total length of 55 kilometers (34 miles), will have opening ceremony in Zhuhai on Oct. 23. (AP Photo/Vincent Yu)

बीजिंग। मंगलवार को चीन में दुनिया का सबसे लंबा ‘सी ब्रिज’ यातायात के लिए खोल दिया गया. इसकी लंबाई 34 मील यानी 55 किमी है और यह हांगकांग और मकाऊ के साथ ही चीन के झुहाई शहर को जोड़ेगा.।

 इस पुल को बनाने में बहुत मेहनत लगी है. इसके लिए 6 साल तक प्लानिंग की गई. 8 साल पुल बनाने के लिए काम हुआ.

55 किलोमीटर लंबे इस पुल को हांगकांग-झुहाई एंड मकाऊ ब्रिज का नाम दिया गया है। ऐसे में चीन के इंजीनियर्स की पूरी दुनिया में तारीफें हो रही हैं। यह पुल चीन के इंजीनियर्स का एक नायाब नमूना बताया जा रहा है।

 इसे बनाने के दौरान एक अंडरग्राउंड सुरंग भी खोदी गई ताकि समुद्र जहाजों का रूट बाधित न हो. इसके अलावा 625 मीटर क्षेत्रफल वाला एक नकली द्वीप भी समुद्र के बीच बनाया गया ताकि आसानी से पुल बन सके.

क्योंकि चीन पहला ऐसा देश है जिसने समुंदर पर पुल का निर्माण किया है, जिसे यहां के इंजीनियर्स का करिश्मा बताया जा रहा है। अब से यह पुल आधिकारिक रूप से सभी के लिए खोल दिया गया है।
 इन शहरों के बीच यात्रा में लगने वाले वक्त को यह ब्रिज बहुत कम कर देगा. इससे चीन से सामान को हांगकांग एयरपोर्ट ले जाना बहुत आसान हो जाएगा. जहां से इस सामान को आसानी से दुनिया भर में भेजा जा सकेगा. बताते चलें कि हांगकांग एयरपोर्ट माल ढुलाई के लिहाज से दुनिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट है.

चीन के हांगकांग को मकाऊ और झुहेई शहर से जोड़ने वाले, समुद्र पर बने दुनिया के सबसे लंबे पुल की मंगलवार 23 अक्टूबर को ऑपनिंग सेरेमनी हुई।

 चीन का यह सी-ब्रिज भारत के सबसे बड़े सी ब्रिज बांद्रा वर्ली सी लिंक ब्रिज से करीब 10 गुना बड़ा है. भारत ने केबल तारों पर टिके इस 8 लेन के सी-लिंक ब्रिज की कल्पना 90 के दशक में की थी. हालांकि इसके बनने के दौरान कई PIL दायर करके इसका विरोध किया गया था. जिसमें मछुआरों और पर्यावरणविदों की याचिकाएं शामिल थीं.

यह दुनिया का सबसे लंबा समुद्री पुल है। ये ब्रिज हांगकांग को चीन के दक्षिणी शहर झूहाई और मकाउ के गैमलिंग एनक्लेव से जोड़ता है।

Hong Kong Zhuhai Macau Bridge Pics,Hong Kong Zhuhai Macau Bridge,Hong Kong Zhuhai Macau,China worls longest bridge,worls longest bridge

राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने चीन के दक्षिणी ग्वांगदोंग प्रांत में झुहेई में आयोजित एक विशेष समारोह में 20 अरब डॉलर की लागत से बने पुल का उद्घाटन किया है।

Hong Kong Zhuhai Macau Bridge Pics,Hong Kong Zhuhai Macau Bridge,Hong Kong Zhuhai Macau,China worls longest bridge,worls longest bridge

इस कार्यक्रम में हांगकांग और मकाऊ के नेताओं समेत करीब 700 मेहमान शामिल हुए। हांगकांग स्थित साऊथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की एक खबर के मुताबिक, शी ने एक वाक्य बोलकर इस पुल का उद्घाटन किया।

Hong Kong Zhuhai Macau Bridge Pics,Hong Kong Zhuhai Macau Bridge,Hong Kong Zhuhai Macau,China worls longest bridge,worls longest bridge

पर्ल नदी के मुहाने पर लिंगिदगयांग जल क्षेत्र में बना यह पुल समुद्र पर बना दुनिया का सबसे लंबा पुल है।पुल को सामान्य यातायात के लिए बुधवार से खोला जाएगा।

PunjabKesari

इस  पुल के निर्माण से हांगकांग और झुहेई के बीच यात्रा करने में लगने वाला तीन घंटे का समय घटकर 30 मिनट रह जाएगा।इस पुल के निर्माण में करीब चार लाख टन इस्पात का प्रयोग हुआ है, जिसकी लागत करीब 20 अरब डॉलर बताई जा रही है।

समुद्र पर बना दुनिया का सबसे लंबा पुल, तीन घंटे की यात्रा 30 मिनट में होगी तय, देखें Video

चीन ने इस पुल के प्रोजेक्ट को लॉन्च करने का मुद्दा 2003 में उठाया था। 6 साल के लंबे अंतराल के विचार- विमर्श के बाद 2009 से इस पुल का निर्माण शुरू हुआ जो कि 2018 में पूरा हुआ।

इस कार्यक्रम में हांगकांग और मकाऊ के नेताओं समेत करीब 700 मेहमान शामिल हुए. हांगकांग स्थित साऊथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की एक खबर के मुताबिक, शी ने एक वाक्य बोलकर इस पुल का उद्घाटन किया. चीन की सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने बताया कि पर्ल नदी के मुहाने पर लिंगदिंगयांग जल क्षेत्र में बना यह पुल समुद्र पर बना दुनिया का सबसे लंबा पुल है. पुल को सामान्य यातायात के लिए बुधवार से खोला जाएगा.

China Hong Kong bridge, worlds longest bridge, longest bridge, worlds longest sea bridge, foreign ne

इस पुल के निर्माण से हांगकांग और झुहेई के बीच यात्रा करने में लगने वाला तीन घंटे का समय घटकर 30 मिनट रह जाएगा. चीन के उप प्रधानमंत्री हान झेंग ने कहा कि यह पुल हांगकांग तथा चीन के मुख्य भूभाग को आर्थिक तथा व्यापार गतिविधियों के लिहाज से और करीब लाएगा. इस पुल से हांगकांग और मकाऊ को चीन के मुख्य भूभाग से जोड़ने में मदद मिलेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

What do you think?

0 points
Upvote Downvote

अगर आप में दम तो दिखाएं सरकार को अपना टैलेंट, मिलेगा पैसा और भी कई इनाम

दीपिका-रणवीर के बाद अब “कपिल” भी है शादी के लिए तैयार, जानिए किस दिन लेंगे सात-फ़ेरे