आपने TV में जो देखा क्या वो सच है? नहीं जानते तो पढ़े ये खबर….

Group of Business People with Social Media Concept

मीडिया

सोशल मीडिया जो TV में आपको दिखता है क्या वो पूरी तरह सच है. आज हम आपको बताएँगे TV स्क्रीन पर दिखाए गए न्यूज़  का पूरा सच, dainikbhaskarup.com सभी चैनलों के बारे में नहीं कह रहा मगर कुछ मीडिया सेक्टर   लोगो को गुमराह करते है  बताते चले  जिसे भी अपनी बात कहनी होती है या लोगों तक पहुंचानी होती है वो मीडिया का सहारा लेने लगता है। मीडिया का खुमार लोगों पर कुछ इस तरह चढ़ा हुआ हे कि अब लोग इंसाफ के लिए भी कोर्ट के पास जाने से पहले मीडिया के पास जाते हैं।

आज हम एक ऐसे दौर में जी रहे हैं जहां पर मीडिया से बड़ा धारदार हत्‍यार और कुछ भी नहीं है। इसलिए अगर आपको भी अपनी बात देश और दुनिया के सामने रखनी हो तो आप भी मीडिया का सहारा ले सकते हैं। ये तो थी मीडिया की पॉवर की बात लेकिन आपको बता दें कि अब मीडिया अपनी इस पॉवर का गलत इस्‍तेमाल भी बहुत करने लगा है।

आज हम आपको कुछ ऐसी तस्‍वीरें दिखाने जा रहे हैं जिनसे पता चलता है कि कैसे मीडिया अपने फायदे के लिए अर्थ का अनर्थ कर देता है।

1 पहली तस्‍वीर में प्रिंस विलियम तीन उंगलियां दिखा रहे हैं लेकिन मीडिया ने अपना खुराफाती दिमाग चलाते हुए ऐसे एंगल से फोटो खींची कि उनकी एक ही उंगली दिख रही है। ये एक गलत मुद्रा होती है जिससे किसी का अपमान करने का प्रयास किया जाता है।

मीडिया

2 अगर आप भी टीवी चैनल पर न्‍यूज़ देखते हैं तो आपने नोटिस किया होगा कि अमूमन एंकर्स ऊंवी बिल्‍डिंग में बैठकर बात करते हैं या आपको खबरे सुनाते हैं लेकिन असल में वो कहां बैठे होते हैं, ये आप इस तस्‍वीर को देखकर समझ सकते हैं।

मीडिया

3 पूरी दुनिया में इस फोटो ने तहलका मचा दिया था। इसमें 1 मरीन सैनिक द्वारा इराकी सैनिक की मदद की जा रही थी लेकिन किसी ने इसे क्रॉप कर दिया और इसमें सिर्फ बंदूक और इरानी सैनिक के चेहरे को दिखाया।

मीडिया

4 टाइम मैगजीन के कवर पेज पर आप जिस इंसान का चेहरा देख रहे हैं वो असल में इतना मजबूर और दुखी भी नहीं था जितना कि उसे दिखाया गया है। टाइम मैगजीन वालों ने असली तस्‍वीर के साथ छेड़छाड़ करके उसके चेहरे को ज्‍यादा दुखी बना दिया है।

मीडिया

5 ये तस्‍वीर बिल क्‍लिंटन से जुड़ी है। इसके पहले हिस्‍से में बिल क्‍लिंटन को अत्‍यधिक सपोर्ट मिलते हुए दिखाया गया है लेकिन असल में ऐसा कुछ नहीं है। इस तस्‍वीर की सच्‍चाई आप दूसरे भाग में देख सकते हैं।

मीडिया

6 इस फोटो को देखकर आपको लग रहा होगा कि इस बच्‍चे को जेल में डाल दिया गया है लेकिन असलियत में ऐसा बिलकुल भी नहीं है। असल में ये बच्‍चा कई लोगों के साथ विरोध प्रदर्शन में शामिल हुआ था।

मीडिया

सोशल मीडिया पर इजरायल और फिलिस्‍तीन के बीच जंग की तस्‍वीरें आती रहती हैं और इस तस्‍वीर को देखकर भी आपको ऐसा ही लग रहा होगा लेकिन इसकी सच्‍चाई कुछ और ही है।

दोस्‍तों, इन तस्‍वीरों को ध्‍यान से देखने के बाद तो आप समझ ही गए होंगें कि किस तरह हमें देश और दुनिया की खबर देने वाला मीडिया हमें गुमराह भी कर सकता है। इसलिए बेहतर होगा कि आप सिर्फ देखी-दिखाई बातों पर विश्‍वास करने की बजाय खुद का दिमाग भी चला लें।

http://www.dainikbhaskarup.com इस खबर की पुष्टि नहीं करता की ये खबर कितना सही है कितनी गलत 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

What do you think?

0 points
Upvote Downvote

मायावती ने कसा भाजपा पर तंज, कहा-त्यौहारों पर गरीब पड़ोसियों को कतई न भूलें

भाई दूज : ये त्योहार बनता है भाई-बहिन के रिश्ते को मजबूत, जानें शुभ मुहूर्त और पूजन विधि