ELECTION RESULT 2019 : सबसे तेज़ यहाँ जानें विधानसभा चुनाव मतगणना के LIVE परिणाम और रुझान….

पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के परिणाम का इंतजार आज खत्म होने वाला है। 2019 के महामुकाबले से पहले आज यानी 11 दिसंबर 2018 को 5 राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के नतीजे आने लगे है।  शुरुआती रुझानों में राजस्थान में कांग्रेस ने बड़ी बढ़त बना ली है।  199 में से 162 सीटों पर रुझान आ गए हैं, जिसमें कांग्रेस 94 पर आगे चल रही है, जबकि बीजेपी 65 पर आगे चल रही है. मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस सरकार बनने के संकेत हैं, जबकि मध्य प्रदेश में कांटे का मुकाबला दिख रहा है।

राजस्थान में शुरुआती रुझान में कांग्रेस को बढ़त

जयपुर, 11 दिसम्बर (हि.स.)। राजस्थान की सत्ता किसके हाथ आएगी, इसका जवाब आज सामने आ जाएगा। राजस्थान विधानसभा चुनाव के नतीजे आज जारी होंगे। प्रदेशभर में मतगणना प्रक्रिया की शुरूआत हो चुकी है। शुरू में डाक मतों की गिनती हो रही है। इसके रूझान आने के बाद ही ईवीएम के मतों की गिनती शुरू की जाएगी। अनुमान के अनुसार सुबह साढ़े नौ-दस बजे तक आएंगे पहले रूझान। प्रारंभिक रूझान के अनुसार कांग्रेस आगे चल रही है। कांग्रेस 82 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है। भाजपा को 70 सीटों पर आगे है। बसपा को भी एक सीट पर बढ़त मिली हुई है। सात सीटें अन्य के खाते में दिख रही है।

हॉट सीट सरदारपुरा से अशोक गहलोत शुरूआत में ही बढ़त बनाए हुए हैं। झालरापाटन से वसुंधरा राजे भी आगे चल रही हैं। जनता का फैसला ही दिग्गजों का भविष्य तय करेगा। बता दें कि राजस्थान की 15वीं विधानसभा की मतगणना की जा रही है। मतगणना प्रदेश के 35 मतगणना केंद्रों में एक साथ शुरू हुई। प्रदेश की 199 सीटों पर 2274 प्रत्याशियों का राजनीतिक भविष्य दांव पर लगा है।

दूसरे राउंड में भी अर्चना सात सौ मतों से आगे चल रही हैं, उनके सामने कालीचरण सराफ पीछे चल रहे हैं। पिलानी में कांग्रेस के जेपी चंदेलिया आगे चल रहे, झालरापाटन से वसुंधरा राजे, बूंदी में भाजपा , भीलवाड़ा में भाजपा, रामगंज मंडी में भाजपा, सीकर से कांग्रेस के राजेंद्र पारीक, अजमेर उत्तर से कांग्रेस के महेंद्र, नोखा में बिहारी लाल, खींवसर से हनुमान बेनीवाल आगे चल रहे हैं। कांग्रेस अधिकतर सीटों पर बढ़त बनाए हुए है। शुरूआती रूझानों से ही कांग्रेस में बढ़त बना रखी है। यह रूझान पोस्टल मतों की गिनती के बाद सामने आए हैं। हालांकि रूझानों समय के साथ रुझानों में बदलाव होने की भी संभावना है।

जयपुर स्थित कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट के आवास के बाहर लगातार समर्थकों का जमावड़ा बढ़ता जा रहा है। समर्थक फूल-मिठाइयां लेकर आ रहे हैं। सुबह से ही समर्थक जीत की उम्मीद में खुशी मना रहे हैं। सिर्फ समर्थक ही नहीं प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कई सदस्य, पार्षद और स्थानीय नेता व कई कांग्रेस कार्यकर्ता पायलट के आवास के बाहर मौजूद हैं।

शुरुआती रूझान में कांग्रेस ने बनायी बढ़त, बीजेपी 24, कांग्रेस 38 व जोगी कांग्रेस 5 सीटों पर आगे

। छत्तीसगढ़ से मतगणना की शुरूआती घंटे में जो रूझान सामने आये हैं, उसमें भाजपा-कांग्रेस दोनों के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिल रहा है। पहले चरण में डाक मत पत्रों की गिनती हो चुकी है और अब ईवीएम की गिनती शुरू हो चुकी है। अभी तक 90 विधानसभा में से 67 सीटों पर रूझान आ चुके हैं। कांग्रेस यहां 38 सीटों पर आगे चल रही है| भाजपा 24 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि 5 सीटों पर जोगी कांग्रेस गठबंधन आगे चल रही है। गठबंधन में एक बसपा और एक अजीत जोगी की सीट मरवाही की है।
इससे पहले कांग्रेस और भाजपा दोनों के बीच डाक मत पत्र में कड़ा मुकाबला देखने को मिला था। अजीत जोगी ने बढ़त बना ली है। धरमलाल कौशिक, बृजमोहन अग्रवाल, टीएस सिंहदेव, ओपी चौधरी आगे चल रहे हैं।

तेलंगाना में कांग्रेस+ 26, बीजेपी 02, टीआरएस 57, अन्य 04 सीटों पर आगे

तेलंगाना विधानसभा चुनाव के शुरुआती रुझान में कांग्रेस+ 26, बीजेपी 02, टीआरएस 57, अन्य 04 सीटों पर आगे है।

मध्य प्रदेश में बीजेपी 85, कांग्रेस+ 92, अन्य 03 सीटों पर आगे

भोपाल। मध्य प्रदेश के शुरुआती रुझान में बीजेपी 85, कांग्रेस+ 92, अन्य 03 सीटों पर आने।

मप्र विस चुनाव: बैलेट मत पत्रों की गणना जारी, भाजपा 56 और कांग्रेस 60 सीटों से आगे

। मध्य प्रदेश में किसकी सरकार होगी यह आज तय हो जाएगा। मतों की गिनती शुरू हो चुकी है। सबसे पहले पोस्टल बैलेट की गिनती की जा रही है। पोस्टल मतों के आधार पर अब तक आए रूझान के अनुसार मप्र मेें कांग्रेस आगे चल रही है। अब तक आए रूझान के अनुसार मप्र में भाजपा 56 और कांग्रेस 60 सीटों से आगे चल रही है। वही अन्य को एक सीट मिली है।
बताते चले कि मध्य प्रदेश में सरकार बनाने के लिए 116 सीटों की जरूरत होती है। हर राउंड की गिनती के बाद प्रमाण पत्र उम्मीदवारों को दिए जाएंगे, जिसके चलते नतीजों में देर होगी, लेकिन दोपहर तक स्थिति साफ़ हो जायेगी। यदि मप्र में भाजपा जीती तो लगातार चौथा चुनाव जीतेगी। 13 साल से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व पर एक बार फिर मुहर लगेगी। और यदि भाजपा हारी तो कांग्रेस 15 साल बाद सत्ता में वापसी करेगी। 

छत्तीसगढ़ में बीजेपी 32, कांग्रेस 46, अन्य 7 सीटों पर आगे

रायपुर। शुरुआती रुझान में छत्तीसगढ़ में बीजेपी 32, कांग्रेस 46, अन्य 7 सीटों पर आगे है।

मिजोरम विधानसभा : 39 सीटों के रूझान

। मतगणना सुबह 8.30 बजे 13 काउंटिंग सेंटरों पर आरंभ हो गई। ताजा रूझान सात सीटों के सामने आए हैं। जिसमें एमएनएफ 16 पर व जेडपीएम 11 व भाजपा 2 सीट पर आगे चल रही है। सत्ताधारी पार्टी का अभी तक खाता नहीं खुला है।

मिजोरम की 40 विधानसभा सीटों के लिए मतगणना शुरू

मिजोरम। 13 काउंटिंग सेंटरों पर 1401 मतगणना शुरू। भारी सुरक्षा के बीच 40 विधानसभा सीटों के लिए मतगणना जारी। कांग्रेस 01, एक सीट में अन्य आगे है।

राजस्थान की 15वीं विधानसभा की मतगणना शुरू, शुरुआती रुझान में बीजेपी 3, कांग्रेस+ 03 पर आगे

जयपुर। राजस्थान की 15वीं विधानसभा की मतगणना मंगलवार आठ बजे से शुरू हो गई। मतगणना प्रदेश के 35 मतगणना केंद्रों में एक साथ शुरू हुई। प्रदेश की 199 सीटों पर 2274 प्रत्याशियों का राजनीतिक भविष्य दांव पर लगा है। शुरुआती रुझान में बीजेपी 3, कांग्रेस+ 03 में आगे है।

राज्य में मतगणना शुरू, आज साफ होगी चुनावी तस्वीर

देश के सबसे युवा राज्य में विधानसभा के पहले चुनाव का महासंग्राम अपने अंतिम चरण में पहुंच गया है| कुछ ही घंटों में सभी संभावनाओं पर पूर्ण विराम लग जाएगा। मतगणना शुरू हो गई है।
उल्लेखनीय है कि राज्यभर में 73.2% मतदान हुआ था और प्रदेश के 2.8 करोड़ जनता ने अपने मत का प्रयोग किया।
प्रदेश में 44258 पोस्टल बैलेट और 44 सेन्टर में मतगणना का व्यापक प्रबंध किया गया है|
1821 उमीदवारों का भाग्य ईवीएम में कैद है।
पहला नतीजा दोपहर 12 बजे तक निकलने की उम्मीद है। राज्यभर में 40000 चुनाव कर्मचारी और 20000 हजार पुलिस और अर्धसैनिक बल मतगणना के केंद्र पर तैनात हैं। मतदान केंद्र में 2380 टेबल लगाये गए हैं| चुनाव आयोग का कहना है कि कुल 14 राउंड की गिनती होगी। तेलंगाना राज्य के 119 चुनाव क्षेत्रों के नतीजे आज दोपहर 2:00 बजे तक संपन्न होने की उम्मीद है।

What do you think?

0 points
Upvote Downvote

LIVE : राजे के गढ़ में कांग्रेस आगे, MP में मुकाबला कड़ा, जानें चुनाव मतगणना के LIVE परिणाम और रुझान

मध्यप्रदेश विधानसभा परिणाम: दर्जनो मंत्रीयों की साख को खतरा, काउंटिंग में चल रहे पीछेे