यहाँ स्टाम्प पेपर पर होती है लड़कियों की नीलामी, वजह कर देगी आपके रोंगटे खड़े….

aa

यह खबर सच में आपके रौंगटे खड़े कर देगी आज हम आपको एक ऐसे गांव की कहानी बयां करने जा रहे हैं जिसे जानकर आपके रोंगटे खड़े हो जाएंगे। जी हां, ये कहानी बड़ी दर्दनाक है। अनेको-अनेक चीख-चित्कार इस कहानी में दबी हुई हैं। जी हां, मध्यप्रदेश के एक छोटे से गांव से इसका किस्सा जुड़ा है। तो चलिए शुरू करते हैं…

aa

अगर आप मध्यप्रेदश के बारे में जानते हैं तो जाहिर सी बात है ‘शिवपुरी’ के बारे में भी जानते होंगे और अगर आप इस गांव के बारे में नहीं जानते हैं तो आपको जरूर इसके बारे में जानकारी होनी चाहिए। जी हां, असल में शिवपुरी एक ऐसा इलााका है जहां लड़कियों की सौदेबाजी होती है। मीडिया में आए दिन यहां किसी न किसी रैकेट का पर्दाफाश होता है। या फिर पुलिस यहां से किसी लड़की को आजादा कराने पहुंच जाती है। सबसे चौंकाने वाली बात ये है कि इस जगह पर लड़कियों को मात्र 20 रुपए के स्टाम्प पेपर पर बेच दिया जाता है। आंखें चौंधिया गई न… आगे और भी ऐसा ही कई बातें हैं।

aa

दरअसल, शिवपुरी में यह सब लंबे समय से चला आ रहा है। यहां लड़कियों की सौदेबाजी का ये गोरखधंधा ‘धड़ीचा’ नामक एक प्रथा के चलते किया जाता है। सदियों से गांव के लोग इस प्रथा को फॉलो कर रहे हैं। इसी प्रथा के तरत यहां पर लड़कियां 20 रुपए में लोगों के मनोरंजन का सामान बन जाती हैं।

यह प्रथा औरतों और लड़कियों की खरीद-फरोख्त की ऐसी प्रथा है, जिसकी शिकार युवतियों के पति स्टाम्प पर साइन होते ही बदल जाते हैं। आपको यकीन नहीं होगा कि यहां जो कॉन्ट्रेक्ट साइन किए जाते हैं वो एक रात के लिए किए जाते हैं। हां कभी-कभी ज्यादा पैसे मिलने पर संबंध लंबे समय तक रहता है। कम रकम देने वाले को ज्यादा समय नहीं दिया जाता।

aa

जैसे ही किसी ग्राहक का कॉन्ट्रैक्ट खत्म होता है उनको भेजी गई महिला को किसी दूसरे पुरुष के लिए तैयार कर दिया जाता है। इसी सौदेबाजी की वजह से यह गांव न केवल पूरे राज्य में बल्कि पूरे देश में बदनाम है। गांव में रहने वाली महिलाएं कहती हैं कि इस कुप्रथा को खत्म करने के लिए कई बार सरकार ने प्रयास भी किए लेकिन यह प्रथा खत्म नहीं हुई। इस गांव से जुड़े कई चौंका देने वाले वीडियो आपको यूट्यूब पर भी देखने को मिल जाएंगे। इसके अलावा कई मीडिया रिपोर्ट भी इंटरनेट पर उपलब्ध है जो इस गांव की हकीकत दर्शाती है।

What do you think?

-1 points
Upvote Downvote

CBSC ने जारी की 2019 एग्जाम की डेट शीट, जानिए यहाँ एग्जाम का पूरा शेड्यूल….

जो मर्द पराई महिला पर रखते हैं नजर, जानिए क्या होता है उनके साथ ?