अभी और झेलना पड़ेगा सर्दी का सितम, उत्तर भारत में शीतलहर का कहर जारी

नयी दिल्ली। कश्मीर घाटी में गुरुवार को शीतलहर जारी है और मौसम विभाग ने शाम से बर्फबारी और बारिश को नए दौर की संभावना जताई है। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा, “एक पश्चिमी विक्षोभ जम्मू और कश्मीर की ओर आ रहा रहा है जिसके कारण आज शाम से 13 जनवरी तक रुक-रुक कर बारिश और बर्फबारी का एक और दौर शुरू होने की संभावना है।” वहीं, न्यूनतम तापमान में सुधार हुआ है। बुधवार के शून्य से तीन डिग्री नीचे तापमान की तुलना में गुरुवार को न्यूनतम तापमान शून्य से 0.3 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज हुआ है लेकिन फिर भी घाटी में भीषण शीतलहर के कहर से कम ही राहत मिली है।

Image result for उत्तर भारत में बढ़ी ठंड

पहलगाम में तापमान शून्य से 11.4 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा, गुलमर्ग में शून्य से 8.5 डिग्री नीचे जबकि लेह में शून्य से 15.0 डिग्री नीचे और कारगिल में शून्य से 18.2 डिग्री नीचे रहा। जम्मू और कटरा में रात का न्यूनतम तापमान 5.7 डिग्री सेल्सियस रहा और बटोटे में 0.5, बनिहाल में 1.9 डिग्री और भदरवाह में तापमान शून्य से 0.9 डिग्री नीचे रहा।

Image result for उत्तर भारत में बढ़ी ठंड

बर्फबारी से पर्यटकों के चेहरे खिल उठे
पर्यटक स्थल मनाली, डलहौजी, कुफरी और नारकंडा में रविवार सुबह से हो रही भारी हिमपात से जहां यहां आए पर्यटकों के चेहरे खिल उठे वहीं राज्य की कई सड़कें इससे अवरुद्ध हो गई हैं। मौसम विभाग के अनुसार, शनिवार रात मनाली और कुल्लू एवं उसके आसपास के इलाकों में 10 से 15 सेंटीमीटर तक हिमपात हुआ। 12000 फुट की ऊंचाई वाले जालोरी जोत चोटी पर हिमपात होने से शिमिला के रामपुर और कुल्लू के अनि, निरमंड तक वाहनों का आवागमन बाधित हुआ है।

Image result for उत्तर भारत में बढ़ी ठंड

वैष्णो देवी में एक तीर्थयात्री की मौत
जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में स्थित वैष्णो देवी मंदिर जाने के दौरान 71 वर्षीय एक तीर्थयात्री की दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई। पुलिस ने बताया कि महाराष्ट्र के रहने वाले भगवान गोपाल भंडारी गुफा मंदिर जाने के दौरान अर्धकुंवारी के निकट अचेत हो गए। उन्हें अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।

Image result for उत्तर भारत में बढ़ी ठंड

चक्रवात ‘पाबुक’ से अंडमान में ऑरेंज अलर्ट जारी
केंद्र सरकार ने चक्रवाती तूफान की चपेट में आए अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के लिए ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी किया है। अधिकारियों ने रविवार को बताया कि चक्रवात ‘पाबुक’ द्वीपसमूह की ओर बढ़ रहा है और वर्तमान में यह तूफान अंडमान सागर और उसके आसपास मंडरा रहा है। गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के लिए ‘ऑरेंज’ चेतावनी जारी की गई है।

What do you think?

0 points
Upvote Downvote

बर्थडे स्पेशल : ये है ऋतिक के बेहतरीन डांस मूव्ज, जिसने बनाया लोगो को दीवाना; देखे VIDEO.

संसद शीतकालीन सत्र का लेखा-जोखा : राज्यसभा का 73 प्रतिशत, लोकसभा का 53 प्रतिशत समय हुआ बर्बाद