बीयर के शौक़ीन के लिए बड़ी खबर: बीनिये कचरा, फ्री में लीजिये पीने का मज़ा

गोवा आने वाले पर्यटकों में पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूकता पैदा करना और बीच को साफ-सुथरा रखने  के लिए एक नयी पहल की है. इसके तहत जो पर्यटक बीयर के शौक़ीन है वो बीच पर पड़े  बोतलों एंड प्लास्टिक के कचरे को बीनक रबेस्ट बार में जमा करें और फ्री में बीयर ले.  बेस्ट बार का आइडिया दृष्टि मरीन नामक एक निजी बीच प्रबंधन एजेंसी का है, जिसे प्रदेश के पर्यटन मंत्रालय ने गोवा के समुद्र-तटों पर कचरे के संकट से निजात दिलाने के काम में लगाया है. इसकी शुरुआत 30 जनवरी को की गई और उत्तरी गोवा के बागा बीच स्थित प्रसिद्ध टीटो लेन पर जंजीबार शैक में वेस्ट बार खोले गए.

Related image

दृष्टि मरीन के साथ मिलकर अभियान की संकल्पना करने वाली नोरीन वैन होल्स्टीन ने बताया, “लोगों को गोवा की दो चीजें आकर्षित करती हैं – बीच और बार. इसलिए, वे जिन चीजों के लिए यहां आते हैं वो उनको दीजिए. कचरे जमा करने के लिए उनको मुफ्त में पीने को मिलता है. इससे वे बीच पर कचरे को लेकर जागरूक हो जाते हैं क्योंकि कचरे का मूल्य होता है. वे गोवा से अच्छे अहसास के साथ लौटते हैं.”

Related image
वैन होल्स्टीन के अनुसार, वेस्ट बार की शुरुआत कुछ साल पहले नीदरलैंड में की गई और यह आइडिया लोकप्रिय बनता जा रहा है. उन्होंने कहा कि सिगरेट के बट और बोतलों की ढक्कनों के अलावा, इस्तेमाल किए गए पांच प्लास्टिक स्ट्रॉ के लिए आपको एक बोतल ठंडी बीयर और कॉकटेल मिलेगा. उन्होंने बताया कि आने वाले कुछ महीनों में कई जगहों पर वेस्ट बार नजर आएंगे.

Image result for गोवा समुद्र तट

गोवा के समुद्रतट पर हर साल करीब 80 लाख पर्यटक आते हैं. पिछले कुछ वर्षो से बीचों पर कचरे का अंबार लगने लगा है, जो चिंता का विषय बन गया और बीचों को साफ-सुथरा और कचरा मुक्त रखने के लिए एक निजी एजेंसी को नियुक्त किया गया. कई प्रसिद्ध पर्यटक स्थलों पर सरकार कचरे के संकट से निबटने में लाचार महसूस करने लगी थी और यह गोवा के पर्यटन उद्योग के लिए चिंता का सबब बन गया था, क्योंकि पर्यटकों के आगमन में कमी होने लगी थी.Tourismus in Goa nach Sexualdelikten in Indien (DW/M.Krishnan)

दृष्टि मरीन के सीईओ रविशंकर ने बताया, “पिछले पर्यटन सीजन में हमने समुद्र तट को साफ-सुथरा रखने को लेकर जागरूकता पैदा करने के लिए 150 से अधिक दिनों तक काफी सफल अभियान चलाया, जिसमें लोगों को कचरे को अलग-अलग करने के महत्व के बारे में बताया गया. इस दिशा में हमने काफी सकारात्मक प्रभाव पैदा किया और इस सीजन में भी अभियान चलाने का फैसला लिया है.”

Image result for गोवा समुद्र तट

अभियान के दौरान संगठन द्वारा संचालित कार्यशालाओं में इकट्ठा किए गए कचरे का उपयोग करके संगीत के उपकरण समेत विभिन्न प्रकार के उपयोगी सामान बनाए गए. गोवा के बीच देश में पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र है, जहां हर साल पांच लाख से अधिक विदेशी पर्यटक आते हैं

What do you think?

0 points
Upvote Downvote

आईएएस और आईआरएस अधिकारी ने बिना दान दहेज कोर्ट मैरिज कर कायम की मिसाल

गाजियाबाद डीएम ने दिए आदेश हिंडन एयरपोर्ट के सभी कार्य 20 तक कराए जाएं पूरे