सामूहिक विवाह योजना  में उमडा जनसैलाब 37 जोड़ो ने साथ जीने व मरने की खाई कसमे

  • सूबे के कैबिनेट मन्त्री के साथ हजारो लोग बने मांगलिक बेला के साक्षी
  • लाल जोड़ो मे पहुँची कन्याओ को देख नम हुई लोगो की आंखे
  •  एक ही लग्न मण्डप पे नव दंपतियों ने लिए सात फेरे तो  मौलवी ने मुस्लिम कन्याओ को निकाह भी पढ़वाया
क़ुतुब अंसारी 
जरवल ( बहराइच ) जरवल ब्लॉक मुख्यालय के प्रांगण में समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित मुख्यमंत्री की सामूहिक विवाह योजना में जरवल, कैसरगंज तथा हुजूरपुर विकासखंड के 37 जोडों की शादी रचाई गई। जिन्होंने साथ जीने व मरने की कसमें भी खाई उक्त कार्यक्रम पूरे वैदिक मंत्रोच्चारण के बीच सम्पन्न हुआ तो वैवाहिक मण्डप पर पहुँची मुस्लिम महिलाओं को मौलाना ने निकाह भी पढ़वाया।
मुख्य अतिथि  सूबे के सहकारिता मंत्री ने वर वधुओ को आशीर्वाद देकर वैवाहिक जीवन के सफलता की शुभ कामना दी कहा भाजपा सबका साथ सबका विकास चाहती है।जरवल विकास खंड मुख्यालय के प्रांगण में समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना में जरवल, कैसरगंज और फखरपुर ब्लॉक के 60 निर्धन और असहाय कन्याओ की शादी  कराने का लक्ष्य शासन के निर्देश पर  रखा गया था,जिसमें  शादी कराने के लिए 37 जोडों ने शादी के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया था। शनिवार को जरवल ब्लाक मुख्यालय के प्रांगण में धूमधाम से धार्मिक रीति रिवाज  के अनुसार पंजीकृत 37 जोड़ों का विवाह संपन्न कराया गया। हिंदू  रीति रिवाज  की शादियां लग्न मंडप में पंडित राम नारायण मिश्रा उर्फ बब्बू महराज ने तथा मुस्लिम रीति रिवाज का निकाह हाफिज करम मोहम्मद ने पढ़ाया।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सूबे के सहकारिता मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा ने वर वधुओ को आशीर्वाद दिया, और नव दंपतियों के उज्जवल वैवाहिक जीवन की कामना की।श्री वर्मा ने कहा कि सरकार की लोक कल्याणकारी योजनाओं से गरीब लोग लाभान्वित हो रहे है। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना में गरीब और निर्धन लोगों को बढ चढ़कर हिस्सा लेकर सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं का लाभ उठाना चाहिए। जिला पंचायत राज अधिकारी के बी वर्मा ने बताया की मुख्यमंत्री सामूहिक विकास योजना में प्रति जोड़ा ₹51000 खर्चा किया गया है, जिसमें नगदी सहित घरेलू उपयोग के सामान वर-वधुओं को दिए गए हैं।
खंड विकास अधिकारी जरवल रामअवतार सिंह ने आए हुए अतिथियों का स्वागत करते हुए आभार प्रकट किया और नव दंपति के वैवाहिक  जीवन  के उज्जवल भविष्य की कामना की। इस अवसर पर उपजिलाधिकारी कैसरगंज राजेश कुमार श्रीवास्तव, ब्लाक प्रमुख जरवल मनीष कुमार सिंह, वीडीओ कैसरगंज रवि कुमार,बीडीओ फखरपुर तेजवंत सिंह, एडीओ पंचायत जरवल अशोक कुमार श्रीवास्तव, प्रभारी निरीक्षक नवीन कुमार मिश्रा, चौकी प्रभारी अभय सिंह, भाजपा कैसरगंज विधान सभा के संयोजक गौरव वर्मा, मंत्री जी के पीआरओ कौशलेंद्र विक्रम सिंह आदि काफी संख्या मे लोग मौजूद रहे।
रंगोली सजा कर किया अतिथियों का स्वागत
जरवल।बाल विकास परियोजना एवं शिक्षा विभाग की ओर से मुख्यमंत्री के इस सामूहिक विवाह के आयोजन मे आने वाले अतिथियों के स्वागत मे लग्नमण्डप के पास मनमोहक  रंगोली भी बनाई गई जो आकर्षण का केन्द्र रही।
बॉक्स
गाँव के कायाकल्प अभियान के तहत चालीस परियोजनाओं का मंत्री ने किया लोकार्पण 
जरवल।कार्यक्रम के मुख्य अतिथि कैबिनेट मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा ने कायाकल्प अभियान के तहत चालीस गाँवो के लिए लोकार्पण भी किया जिससे जरवल के तप्पयसिपाह,आदमपुर,बसाहिया पाते,करमुल्लापुर,सरायअली,बुबकापुर आदि गाँवो के दिन भी बहुर गए।उक्त कार्यक्रम मे प्रदर्शनी भी लगाई गई।

What do you think?

0 points
Upvote Downvote

अभिभावक ध्यान दें: बड़ा खुलासा, स्कूल बस व वैन में नहीं सुरक्षित हैं आपके बच्चे, ये है वजह

फिर गर्माएगा मंदिर मंदिर मामला : अयोध्या रवाना हुए शंकराचार्य के 2 दूत