मिशन 2019 : लखनऊ पहुंची प्रियंका-राहुल, सियासत की अग्निपरीक्षा आज से शुरू

Image result for प्रियंका गाँधी

लखनऊ।  कांग्रेस की उम्मीद प्रियंका गांधी वाड्रा की सियासी दृष्टि से सबसे महत्वपूर्ण राज्य उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में रोड शो के साथ ही अग्नि परीक्षा का वास्तविक दौर आज थोड़ी देर में शुरू हो जायेगा। बताते चले कांग्रेस का महासचिव बनने के बाद प्रियंका गांधी वाड्रा पहली बार लखनऊ पहुंच गई हैं। उनके साथ कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और ज्योतिरादित्य सिंधिया भी हैं। थोड़ी देर में रोड शो शुरू होगा। इसमें वह अपने भाई राहुल गांधी और महासचिव ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ एयरपोर्ट से कांग्रेस कार्यालय तक लगभग 17 किलोमीटर तक रोड शो करेंगी। प्रियंका के रोड शो को लेकर कांग्रेसियों सहित लखनऊ के स्थानीय लोगों में काफी उत्साह है। लखनऊ को पोस्टरों और होर्डिंग से पाट दिया गया है जिसमें प्रियंका का दुर्गा अवतार देखने को मिल रहा है। वहीं रोड शो के लिए एक खास बस को भी तैयार किया गया है जिसे कांग्रेस के लिए लकी बताया जाता है।  

 प्रियंका को पूर्वी उत्तर प्रदेश की कामन सौंपी गई हैं, जिसमें 42 लोकसभा सीटें आती हैं। हालांकि पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि प्रियंका देश की राजनीति करेंगी।
आकर्षक व्यक्तित्व और खासतौर पर महिलाओं में उन्हें देखने की ललक से अनुमान लगाया जा रहा है कि प्रियंका का रोड शो सफल रहेगा। अभी तक केवल मां और भाई के संसदीय क्षेत्र रायबरेली और अमेठी तक सीमित रहने वाली प्रियंका को राजनीति के जानकार उन्हे कांग्रेस के लिये तुरूप का एक्का मान रहे हैं। उनके समर्थकों में एक नई आशा जगी है।

राजनीतिक जानकारों की माने तो   प्रियंका गांधी को लोग उनकी दादी और पूर्व प्रधानमंत्री इन्दिरा गांधी के रूप में देखते हैं। वह कहते हैं कि एक तरह से प्रियंका के लिये यह चुनौती ही है, क्योंकि इस आधार पर उनसे अपेक्षायें ज्यादा हो गयी हैं। सिंह के मुताबिक एक बार लोग प्रियंका को देखने के लिये काफी संख्या में बाहर आयेंगे। देखना अब यह होगा कि इनमें से वह कितनों को कांग्रेस के वोट के रूप में तब्दील कर पाती हैं। महिलाओं और युवाओं को वह प्रभावित कर सकती है। सिंह ने कहा कि अभी यह कहना मुश्किल है कि प्रियंका कांग्रेस को कितना फायदा पहुंचायेंगी लेकिन यह तय है कि उत्तर प्रदेश के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के वोट और सीट दोनों बढ़ेंगी।

उधर, प्रियंका गांधी वाड्रा की उत्तर प्रदेश में बढ़ रही राजनीतिक गतिविधियों से बेफिक्र दिखने की कोशिश कर रही भारतीय जनता पार्टी ने कहा है कि प्रियंका के आने से कोई बदलाव नहीं होने जा रहा है। वह रोड शो करें या कुछ और,जनता सब समझ गयी है। चन्द वर्षों में कमाये उनके पति राबर्ट वाड्रा की अकूत सम्पत्तियों को भी जनता देख रही है।कांग्रेस को भ्रष्टाचार की जननी ऐसे नहीं कहा जाता।
भाजपा प्रदेश प्रवक्ता मनीष शुक्ला ने कहा कि राबर्ट वाड्रा को बचाने के लिये ही प्रियंका अचानक राजनीति में आई हैं,लेकिन इससे भी उन्हे कोई लाभ नहीं होने वाला है। उन्होंने कहा कि जनता नरेन्द्र मोदी के कामों से काफी खुश है। हर सभा में युवा मोदी-मोदी के नारे लगाते हैं क्योंकि युवा जानता है कि देश और उसका भविष्य श्री मोदी के हाथों में सुरक्षित है।

दूसरी ओर,कांग्रेसियों ने अपने अध्यक्ष और महासचिव के स्वागत में पूरी ताकत झोंक दी है।कांग्रेस से विधान परिषद सदस्य और अमेठी के रहने वाले दीपक सिंह ने कहा कि प्रियंका गांधी का सोमवार को ऐतिहासिक स्वागत किया जायेगा। उन्होंने कहा कि हालांकि,कोशिश की जा रही है कि लखनऊ के बाहर से कम लोग ही आयें लेकिन मिल रही सूचनाओं से लग रहा है कि रोड शो के दौरान लखनऊ में भीड़ के सभी रिकार्ड ध्वस्त हो जायेंगे। उनके स्वागत की तैयारियों के सम्बन्ध में कांग्रेस कार्यालयों में वरिष्ठ पदाधिकारियों की ताबड़तोड़ बैठकें चल रही हैं।
उत्तर प्रदेश में लोकसभा की सबसे अधिक अस्सी सीटें हैं। कहा जाता है कि दिल्ली का रास्ता लखनऊ होकर जाता है। प्रियंका को इसीलिये उत्तर प्रदेश फतह करने के लिये लगाया गया है। रोड शो को देखते हुये सुरक्षा के व्यापक प्रबन्ध किये गये हैं। स्थानीय पुलिस के साथ ही एसपीजी ने रोड शो के रास्ते का निरीक्षण किया। काफी संख्या में पुलिसकर्मी तैनात किये जा रहे हैं।

What do you think?

0 points
Upvote Downvote

शराब कांड : 116 मौते, सीएम योगी को साजिश की आशंका…

लखनऊ : जहरीली शराब पर हंगामे की भेंट चढ़ा विधानसभा का प्रश्न प्रहर