‘प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना’ की गवाह बनी गोरखनाथ की धरती, पीएम ने की शुरुआत

गोरखपुर, । फर्टिलाइजर मैदान में रविवार को भारतीय जनता पार्टी के किसान मोर्चा के राष्ट्रीय अधिवेशन में प्रधानमंत्री ने किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की। नाथ सम्प्रदाय के गुरु गोरक्षनाथ की धरती से किसानों के घाटे को कम करने और उन्हें खेती के समय आने वाली धन की दिक्कत को दूर करने की कोशिश को परवान चढ़ाया। किसानों को तीन किश्तों में मिलने वाली इस धनराशि से खरीफ, जायद और रबी की खेती के समय किसानों को धन की कमी न आने से राहत मिलेगी।

इस दौरान विभिन्न प्रदेशों के किसानों को किसान सम्मान निधि योजना प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के शुभारंभ होने से किसानों को सालाना 06 हजार रुपये मिलेंगे। यह धनराशि तीन किश्तों में किसानों के खाते में भेजा जाएगा। ये किश्तें 02-02 हजार रुपये की होंगी। प्रधानमंत्री द्वारा योजना की डिजिटली शुरुआत करने के साथ ही किसानों को पहली किश्त के रूप में दो-दो हजार रुपये मिलने का रास्ता साफ हो गया। इस योजना से उत्तर प्रदेश के 01 करोड़ 01 लाख 06 हजार 880 किसानों के खाते में 02 हजार 21 करोड़ रुपये का लाभ मिला।

बात दें देश के किसानों पर इस योजना के तहत 75 हजार करोड़ रुपये प्रति वर्ष खर्च किया जाएगा। इन्हें मिला प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना प्रमाण पत्र प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना प्रमाण पत्र पाने वालों में उत्तर प्रदेश के रामनिवास, मैंना देवी, मेवाती देवी, झारखंड से जितेंद्र कुशवाहा, हरियाणा से सुरेश भाई, बलराज, तमिलनाडु से टी. राजेंद्रन और त्रिपुरा से केशव गौड़ शामिल रहे।

What do you think?

0 points
Upvote Downvote

‘मन की बात’ में बोले PM मोदी, कहा-मिमिक्री करने वाले दिव्यांग नौजवान को सुनना सुखद आश्चर्य

कुलगाम मुठभेड़ में तीन आतंकी ढेर, डीएसपी शहीद व एक जवान घायल