भाजपा उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जल्द, इस सीट पर पीएम लड़ सकते हैं चुनाव!

बनारस से ही लड़ेंगे मोदी

सत्रहवीं लोकसभा का चुनावी महासमर सात चरणों में 11 अप्रैल से 19 मई के बीच होगा और सभी सीटों के लिए मतगणना 23 मई को की जायेगी। आँध्र प्रदेश, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम की विधानसभाओं के चुनाव भी लोकसभा चुनाव के साथ होंगे लेकिन जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव राज्य की सुरक्षा स्थिति को देखते हुए अभी नहीं कराये जायेंगे । चुनावी महाकुंभ का आज बिगुल बजते ही आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो गयी है। बताते चले लोक सभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ ही राजनीतिक दलों ने अपना चुनावी अभियान और तेज़ी से कर दिया है.

देशभर में 11 अप्रैल से लेकर 19 मई तक सात चरणों में मतदान होगा और 23 मई को मतगणना होगी। भाजपा, कांग्रेस सहित सभी पार्ट‍ियां इस चुनाव में कोई कसर रहने देना नहीं चाहती हैं। सभी ने अपने प्रचारकों को युद्धस्‍तर पर प्रचार में लगा द‍िया है। प्रचार से पहले सभी पार्ट‍ियां प्रत्‍याश‍ियों का ऐलान कर देना चाहती हैं। वोटर भी प्रत्‍याश‍ियों के नामों का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

कांग्रेस, बहुजन समाज पार्टी-समाजवादी पार्टी, तृणमूल कांग्रेस सहित कई पार्ट‍ियों ने अपने प्रत्‍याश‍ियों की सूची जारी कर दी है लेकिन भारतीय जनता पार्टी की तरफ से अभी कोई सूची जारी नहीं की गई है। व‍िश्‍वसनीय सूत्रों की मानें तो भाजपा की संसदीय समिति की बैठक में प्रत्‍याश‍ियों के नाम पर व‍िचार किया जा रहा है और जल्‍द ही पहली सूची सामने आएगी।

उत्‍तर प्रदेश की बात करें तो भाजपा की पहली सूची में 20 प्रत्‍याश‍ियों के नाम होंगे

पहली सूची में बनारस से दोबारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गौतमबुद्धनगर से गृहमंत्री राजनाथ स‍िंह का नाम होने की संभावना है। व‍िश्‍वसनीय सूत्रों की मानें तो, जिन और नामों पर पहली सूची में मुहर लगेगी उनमें मेरठ से राजेंद्र अग्रवाल, आगरा से रामशंकर कठेरिया, सहारनपुर से राघव लखनपाल शर्मा, बरेली से संतोष गंगवार, एटा से राजवीर स‍िंह, पीलीभीत से मेनका गांधी की जगह वरुण गांधी, फतेहपुर सीकरी से हेमा मालिनी का नाम शामिल हो सकता है।

बनारस से ही लड़ेंगे मोदी

भाजपा की पहली सूची में उत्तर प्रदेश से 20 प्रत्‍याश‍ियों में नरेंद्र मोदी का भी नाम होगा। वो बनारस सीट से लड़ेगे। मोदी मौजूदा वक्त में बनारस से ही सांसद हैं। वो यहां से दोबारा लड़ेंगे। मेरठ से राजेंद्र अग्रवाल, आगरा से रामशंकर कठेरिया, सहारनपुर से राघव लखनपाल शर्मा, बरेली से संतोष गंगवार, एटा से राजवीर स‍िंह का नाम पहली सूची में होने की बात कही जा रही है।

राजनाथ, वरुण, हेमा मालिनी की सीटें बदलेंगी

उत्तर प्रदेश में राजनाथ सिंह, मेनका गांधी और हेमा मालिनी जैसे चेहरों की सीटें बदले जाने की चर्चा है। राजनाथ सिंह को गौतमबुद्धनगर सीट से टिकट दिया जा सकता है, वो अभी लखनऊ से सांसद हैं। पीलीभीत से मेनका गांधी की जगह उनके बेटे वरुण गांधी आ सकते हैं। वहीं मथुरा से सांसद हेमा मालिनी को फतेहपुर सीकरी से टिकट दिया जा सकता है।

देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश की अगर बात करें तो यहां कांग्रेस ने अब तक 27 नामों की घोषणा किया है जबकि समाजवादी पार्टी ने अपने 11 प्रत्याशियों के नाम घोषित किए हैं। बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने अभी तक आधिकारिक रूप से अपने उम्मीदवारों की सूची जारी नहीं की है। सभी की नजरें भाजपा प्रत्याशियों की सूची पर टिकी हैं क्योंकि सबसे बड़े सूबे में भाजपा अपने पुराने चेहरों पर भरोसा जताना चाहती है या नए चेहरों पर दांव लगाएगी यह जानना सभी के लिए दिलचस्प बना हुआ है। पिछले चुनाव में भाजपा ने यहां ऐतिहासिक जीत दर्ज की। भगवा पार्टी को लोकसभा की 80 सीटों में से 71 पर जीत मिली थी जबकि दो सीटें उसकी सहयोगी पार्टी अपना दल के खाते में गई थीं।

What do you think?

0 points
Upvote Downvote

मुंबई : CST फुटओवर ब्रिज हादसे में मरने वालो की संख्या हुई 3; सामने आया पहला VIDEO और फोटोज…

मेवाड़ में राष्ट्रीय सुरक्षा पर नेशनल सेमिनार आयोजित