आबकारी विभाग और पुलिस ने पकड़ी 40 ड्रमों में भरी “खालिस मौत”

अभिषेक त्रिपाठी

कानपुर। घाटमपुर और आसपास ज़हरीली शराब से 10 मौतों के बाद पुलिस-प्रशासन सतर्क है। सोमवार-मंगलवार की आधी रात को नौबस्ता पुलिस के साथ आबकारी विभाग की टीम ने केशवनगर में एक अवैध केमिकल गोदाम में छापा मारकर 40 ड्रम थिनर और कई ड्रम साल्वेंट बरामद किया। अधिकारियों को शक है कि शराब में मिलावट करने वालों को सप्लाई किया जाता था। केमिकल जांच के बाद तब हड़कंप मचा, जब पता चला कि ये एक तेज जानलेवा ज़हर है।

जिला आबकारी अधिकारी सुदर्शन सिंह ने दैनिक भास्कर को बताया कि नौबस्ता थानाक्षेत्र के नवीन नगर में, लक्ष्मी विला के सामने, एक हाते नुमा जगह में ये घातक केमिकल छिपा कर रखा गया था। ये जगह एक डेढ़ सौ गज का गोदाम है। जांच में पता चला कि गोदाम एयर माल गुजैनी स्थित सिक्का इंटरप्राइजेज के मालिक उदित द्विवेदी का है, जिसने इस केमिकल की ट्रेडिंग के लिए किसी प्रकार का लाइसेंस नहीं लिया था। तेज अल्कोहल जैसी महक वाला ये केमिकल पूरी तरह गैरकानूनी ढंग से स्टोर किया जा रहा था। जिला आबकारी अधिकारी के अनुसार गोदाम में 40 ड्रम केमिकल मिला। किछ ड्रम साल्वेंट भी था। टेस्टिंग के लिए लैब में भेजे जाने पर पता चल की ये केमिकल लगभग 95 फीसदी”आइसोप्रोफाइल अल्कोहल” है, जो की एक तेज ज़हर है। इस घातक केमिकल के सेवन से व्यक्ति की जान जा सकती है। आमतौर पर इस केमिकल का प्रयोग
आबकारी विभाग ने टेस्टिंग रिपोर्ट से तुरंत ही एसएसपी को अवगत करा दिया। गोदाम के मालिक को पुलिस सरगर्मी से तलाश कर रही है। जांच का बिंदु ये भी है कि केमिकल को कहां कहां सप्लाई किया जा रहा था।

What do you think?

0 points
Upvote Downvote

शिवपाल इस सीट से लड़ेंगे लोकसभा चुनाव, 30 उम्मीदवारों की सूची जारी

जस्टिस पीसी घोष बने देश के पहले लोकपाल, राम नाथ कोविंद ने किया नियुक्त