लोक सभा चुनाव : कांग्रेस ने जारी की छठवीं लिस्ट, इन सब प्रत्याशियों के नाम

आगामी लोक सभा चुनाव का आगाज़ हो चुका है बता दे सत्रहवीं लोकसभा का चुनावी महासमर सात चरणों में 11 अप्रैल से 19 मई के बीच होगा और सभी सीटों के लिए मतगणना 23 मई को की जायेगी। आँध्र प्रदेश, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम की विधानसभाओं के चुनाव भी लोकसभा चुनाव के साथ होंगे लेकिन जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव राज्य की सुरक्षा स्थिति को देखते हुए अभी नहीं कराये जायेंगे । चुनावी महाकुंभ का आज बिगुल बजते ही आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो गयी है। बताते चले लोक सभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ ही राजनीतिक दलों ने अपना चुनावी अभियान और तेज़ी से कर दिया है.

बताते चले इस बीच कांग्रेस ने  मंगलवार को 9 प्रत्याशियों की छठी लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट में केरल के 2 और महाराष्ट्र के 7 प्रत्याशियों का नाम है। केरल के अलापुझा से शनिमोल उस्मान, अत्तिंगल से अदूर प्रकाश, महाराष्ट के नंदुरबार से केसी पदवी, धुले से कुणाल रोहिदास पाटिल, वर्धा से चारुलता खाजा सिंह टोकस, वाशिम यवतमाल से माणिक राव जी ठाकरे, मुंबई साउथ-सेंट्रल से एकनाथ गायकवाड़, शिरड़ी से भाऊसाहेब कांबले और रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग नवीनचंद्र बांदिवडेकर का नाम है। कांग्रेस अब तक कुल 146 प्रत्याशियों के नामों की घोषणा कर चुकी है।

इससे पहले कांग्रेस ने सोमवार को लोकसभा चुनाव के लिए अपने प्रत्याशियों कि 5वीं लिस्ट जारी की थी। इस लिस्ट में 56 प्रत्याशियों का नाम है। 56 उम्मीदवारों में से 22 उम्मीदवार आंध्र प्रदेश, 11 पश्चिम बंगाल, 8 तेलंगाना, 6 ओडिशा, 5 असम, 3 उत्तर प्रदेश और एक लक्षद्वीप से हैं। इस लिस्ट में प्रणब मुखर्जी के बेटे अभिजीत मुखर्जी का भी नाम है उन्हें पश्चिम बंगाल के जंगीरपुर से टिकट दिया गया है। अधीर रंजन चौधरी को बेहरामपोर से कांग्रेस ने चुनावी मैदान में उतारा है। तेलंगाना के निजामाबाद से मधु याशकी गौड़ और नलगोन्डा से एन. उत्तम कुमार रेड्डी को टिकट दिया गया है। वहीं उत्तर प्रदेश की जिन तीन सीटों पर प्रत्याशियों की घोषणा की गई है उनमें गाजियाबाद से डॉली शर्मा, बुलंदशहर से बंसी लाल पहाड़िया और मेरठ से डॉ. ओपी शर्मा की जगह हरेंद्र अग्रवाल के नाम हैं।

वहीं चौथी लिस्ट में कांग्रेस ने 27 प्रत्याशियों प्रत्याशियों के नामों की घोषणा की थी। इसमें वरिष्ठ कांग्रेसी नेता शशि थरूर को तिरुवनंतपुरम से टिकट दिया गया है। लिस्ट में 12 नाम केरल, 7 उत्तर प्रदेश, 5 छत्तीसगढ़, 2 अरुणाचल प्रदेश और 1 अंडमान निकोबर से है। कांग्रेस ने अरुणाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री नबाम तुकी को भी टिकट दिया है। पार्टी ने मेरठ से डॉक्टर ओमप्रकाश सिंह और कैरान से हरेंद्र मलिक को मैदान में उतारा है।

What do you think?

0 points
Upvote Downvote

होली विशेष : सालों बाद बना मातंग योग, जानिए इस बार का शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

लोक सभा चुनाव: छत्तीसगढ़ में सभी मौजूदा सभी सांसदों का BJP कटेगी टिकट, ये है वजह…