आंगनबाड़ी केंद्रों पर मनाया गया अन्नप्राशन दिवस

  • छह माह के बच्चों की हुई मुंह जुठाई
  • मां के दूध के साथ ऊपरी आहार की सलाह दी गई

 

गाजियाबाद। पोषण पखवाड़े के तहत बुधवार को जनपद के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर अन्नप्राशन दिवस मनाया गया। इस मौके पर छह माह के बच्चों की मुंह जुठाई हुई। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने छह माह के बच्चों को मां के दूध के अलावा ऊपरी आहार देने की सलाह दी।

पोषण पखवाड़ा 8 से 22 मार्च तक चलेगा। इस पखवाड़े के दौरान पोषण से संबंधित अनेक गतिविधियों का आयोजन आंगनबाड़ी केंद्रों पर किया जा रहा है। बुधवार को छह माह के बच्चों के लिए अन्नप्राशन दिवस का आयोजन किया गया। इस मौके पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने महिलाओं की काउंसिलिंग की। उन्हें बताया गया कि छह माह तक बच्चे को मां के दूध के अलावा कुछ भी देने की जरूरत नहीं है। यहां तक कि पानी भी नहीं। छह माह तक मां के दूध से ही बच्चे को पूरा पोषण मिल जाता है।

जिला कार्यक्रम अधिकारी शशि वार्ष्णेय ने बताया कि छह माह पूरे होने पर बच्चे को मां के दूध के साथ ऊपरी आहार की जरूरत होती है। इस जरूरत के प्रति जागरूकता के लिए ही अन्नप्राशन दिवस का आयोजन किया गया। इस मौके पर छोटे बच्चों की माता और अन्य परिजनों को बुलाया गया था। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता ने माताओं को बताया कि छह माह की आयु पूरी कर चुके बच्चों को ढाई सौ एमएल की आधी कटोरी दिन में दो बार खिलानी होती है। इसमें खिचड़ी या दलिया शामिल किया जा सकता है। इस मौके पर माताओं से घर से भी कुछ बनाकर लाने के लिए कहा गया था ताकि बच्चों को घर के बने भोजन से अन्नप्राशन कराया जा सके।

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता ने माताओं को बताया कि जब बच्चा नौ माह की आयु पूरी कर ले तो 250 एमएल की आधी कटोरी दिन में तीन बार खिलाएं और साथ में दिन में दो बार कुछ पोषक नाश्ता भी दें। मां का दूध भी साथ में पिलाना जरूरी है। 12 से 24 माह के बच्चों को 250 एमएल की एक कटोरी दिन में तीन बार खिलाएं और स्तनपान के अलावा दिन में दो बार पोषक नाश्ता भी दें। इसके अलावा कार्यक्रम के दौरान आंगनबाड़ी कार्यकर्ता ने माताओं को उम्र और बच्चे के वजन की भी जानकारी दी कुपोषित बच्चों की माताओं को खाने पर ध्यान देने के लिए प्रेरित किया गया।

What do you think?

0 points
Upvote Downvote

लोकसभा चुनाव में थी खून की होली खेलने की तैयारी, हथियारों की अवैध फैक्टरी पकड़ी

भाजपा के 182 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी, जानिए किसे कहां से मिला टिकट