दही खाते वक्त रखे इन बातो का ध्यान, आपकी एक गलती पड़ सकती है सेहत पर भारी 

दही एक ऐसी बेसिक चीज है जिसे हम अपने रोजमर्रा की जिंदगी में इस्तेमाल करते हैं। यूं तो दही को कैल्शियम से लेकर लैक्टिक एसिड तक का बेहतरीन सोर्स माना जाता है। माना जाता है कि दही डाइजेशन के लिए सबसे बेस्ट चीज है। लेकिन दही के साथ कुछ चीजें कभी नहीं खानी चाहिए। क्योंकि ये चीजें दही के साथ खाने से आपकी सेहत को नुक्सान पहुंचता है।

दही के साथ अगर आप कुछ गलत चीज खा लें तो ये उल्टा असर कर जाती है। जिससे हमें बदहजमी, गैस, जैसी तमाम बीमारियों होने लगती है। दही खाते वक़्त कुछ बातों को ध्यान में रखना बहुत ही जरूरी है। आपको बता दें कि दही के साथ अगर आप गर्म तासीर वाली कोई चीज खा लेते हैं। तो यह हमारे शरीर में टॉक्सिक पहुंचाते हैं। जोकि हमारे शरीर को नुक्सान पहुंचाते हैं। आईये आपको बता दें कि दही के साथ कौन कौन सी चीजें नहीं खानी चाहिए।

आपको बता दें कि अगर आपके घर में काली दाल या फिर उड़द की दाल बनी है तो उसके साथ दही का इस्तेमाल बिलकुल न करें। अगर आप मछली खाने के शौक़ीन हैं तो मछली के साथ दही कभी न खाएं। दही के साथ मछली का सेवन करने से अकसर लोगों को स्किन संबधित बीमारी हो जाती है।

ज्यादातर लोग सुबह दही के साथ पराठा खाते हैं। लोगों को खासतौर पर परांठे को दही के साथ खाना पसंद करते हैं। लेकिन अगर आप इन दोनों चीजों को एकसाथ लेते हैं। तो आपको पेट की शिकायत हो जाती है। दही और परांठा खाने से आपको कब्ज की शिकायत हो जाती है।

इसके अलावा दही के साथ कभी भी खीर नहीं खानी चाहिए। वहीँ दही के कुछ देर बाद चाय पीना भी नुकसान देह होता है। अगर आपने दही खाया हो तो कुछ घंटों तक चाय पीने से परहेज करें। इसके अलावा मछली के खाने के बाद भी दो घंटे का गैप होना बहुत जरूरी है। अगर आप ने दाल का सेवन किया है फिर आप दस मिनट बाद दही खा सकते है या फिर थोड़ी सी मात्रा में दाल का सेवन किया है फिर आप थोड़ी मात्रा में दही खा सकते है।

What do you think?

0 points
Upvote Downvote

जूते भी होते है आपकी बर्बादी का कारण, इन कामो को करने से हमेशा बने रहेंगे कंगाल

बहराइच : निकाली गयी मतदाता जागरूकता रैली