मिशन वर्ल्ड कप : टीम का ऐलान-राहुल, विजय और कार्तिक को मौका, पंत चूके

मुंबई,. भारतीय चयनकर्ताओं ने 30 मई से इंग्लैंड एंड वेल्स में शुरू होने वाले आईसीसी एकदिवसीय विश्वकप के लिये 15 सदस्यीय भारतीय टीम की सोमवार को घोषणा कर दी जिसमें ओपनर लोकेश राहुल, ऑलराउंडर विजय शंकर और विकेटकीपर बल्लेबाज़ दिनेश कार्तिक को जगह मिली है जबकि प्रबल दावेदार माने जा रहे अन्य विकेटकीपर बल्लेबाज़ रिषभ पंत विश्वकप टीम में जगह बनाने से चूक गये।

विराट कोहली विश्वकप टीम में कप्तानी संभालेंगे जबकि रोहित शर्मा को टीम का उपकप्तान बनाया गया है। टीम में जगह बनाने के लिये कई दावेदारों की होड़ में राहुल, विजय और कार्तिक भाग्यशाली रहे जबकि कुछ समय पहले तक विश्वकप टीम के लिये सुनिश्चित माने जा रहे युवा पंत पर चयनकर्ताओं ने दांव नहीं लगाया।

लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा ने भी विश्वकप टीम में जगह बना ली। पंत के अलावा अंबाटी रायुडू भी विश्वकप टीम में जगह बनाने से चूक गये। एमएसके प्रसाद की अगुवाई वाली चयन पैनल ने बीसीसीआई के मुख्यालय में आज टीम का चयन किया।

बताते चले अगले महीने से इंग्लैंड और वेल्स में शुरू हो रहे वर्ल्ड कप के लिए आज टीम इंडिया का ऐलान कर दिया गया। बीसीसीआई की सीनियर सिलेक्शन कमिटी ने आज मुंबई में टीम चयन पर बैठक के बाद भारतीय टीम की यह तस्वीर साफ की है। भारतीय टीम में केएल राहुल, दिनेश कार्तिक और विजय शंकर को मौका मिला है, जबकि अंबाती रायुडू को जगह नहीं मिल पाई। टीम की विराट कोहली संभालेंगे, जबकि उपकप्तान की जिम्मेदारी रोहित शर्मा को दी गई है।

ये है टीम इंडिया
विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, विजय शंकर, महेंद्र सिंह धोनी, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, रविंद्र जडेजा, मोहम्मद शमी।

ये है विश्व कप के लिए 15 सदस्यीय भारतीय वनडे टीम
1. विराट कोहली (कैप्टन)

2. रोहित शर्मा (उपकप्तान)

3. शिखर धवन

4. केएल राहुल

5. विजय शंकर

6. महेंद्र सिंह धोनी

7. केदार जाधव

8 दिनेश कार्तिक

9. युजवेंद्र चहल

10.कुलदीप यादव

11.भुवनेश्वर कुमार

12.जसप्रीत बुमराह

13 हार्दिक पंड्या

14 रवींद्र जडेजा

15 मोहम्मद शमी

इस टीम में वो सब कुछ मौजूद है जो भारत को एक बार फिर विश्व चैंपियन बनाने का दम रखता है। दुनिया के शीर्ष बल्लेबाज विराट कोहली हों या दुनिया के सबसे धाकड़ वनडे गेंदबाज जसप्रीत बुमराह। फिरकी के चाइनामेन उस्ताद कुलदीप यादव हों या फिर धवन-रोहित की रिकॉर्डतोड़ सलामी जोड़ी। इस टीम में वो सब कुछ है जिसकी उम्मीद की जा रही थी। हार्दिक पांड्या और केदार जाधव जैसे अनुभवी ऑलराउंडर भी मौजूद हैं जो पहली बार विश्व कप खेलने जाएंगे और विरोधी टीमों के लिए हर विभाग में मुश्किलें खड़ी करेंगे।

क्रिकेट विश्व कप 2019, जरूरी बातें

इस बार क्रिकेट विश्व कप 2019 का आयोजन इंग्लैंड एंड वेल्स में होने जा रहा है। टूर्नामेंट का आगाज 30 मई से 14 जुलाई के बीच होगा। इस बार टूर्नामेंट राउंड रॉबिन और नॉकआउट फॉर्मेट के तहत खेला जाएगा जहां सभी टीमें एक दूसरे से एक-एक बार जरूर भिड़ेंगी। टूर्नामेंट में कुल 10 टीमें हिस्सा ले रही हैं जिनके बीच कुल 48 वनडे मैच खेले जाएंगे। टूर्नामेंट का पहला मैच ओवल में खेला जाएगा जबकि फाइनल का आयोजन प्रतिष्ठित लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर होगा। इंग्लैंड में पांचवीं बार विश्व कप का आयोजन होने जा रहा है।

What do you think?

0 points
Upvote Downvote

चुनाव आयोग की बड़ी कार्रवाई : योगी और मायावती के चुनाव प्रचार पर लगी रोक

आखिरकार चुनाव आयोग ने लिया एक्शन, योगी और मायावती के प्रचार पर लगी रोक