Dainik bhaskar Logo
Wednesday,23 May 2018

होम |

देश-विदेश

सिंचाई परियोजनाओं को समय से पूरा करने में केंद्र करे मदद : नीतीश

By Dainik Bhaskar Up | Publish Date: 1/31/2018 9:14:59 PM
सिंचाई परियोजनाओं को समय से पूरा करने में केंद्र करे मदद : नीतीश

नयी दिल्ली| बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज केंद्र सरकार से राज्य की सिंचाई परियोजनाओं का कार्य समय से पूरा करने में सहयोग देने का आग्रह किया।
 
श्री कुमार ने यहां केंद्रीय जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्री नितिन गडकरी से उनके आवास पर मुलाकात कर बिहार में जल संसाधन परियोजनाओं के क्रियान्वयन के साथ ही प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना- त्वरित सिंचाई लाभ कार्यक्रम (एआईबीपी) के तहत राज्य में चल रही योजनाओं की प्रगति पर गहन चर्चा की। उन्होंने केंद्रीय मंत्री से इन सभी परियोजनाओं को ससमय पूरा करने के लिए विशेष रूप से ध्यान देने का आग्रह किया और कहा कि उनकी सरकार राज्य के किसानों की उन्नति के लिए प्रतिबद्ध है।
 
मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार हर साल बाढ़ की विभीषिका झेलता है। वर्ष 2017 में भी बिहार में भीषण बाढ़ आयी थी। उन्होंने कहा कि बाढ़ पीड़ितों के बीच आकस्मिकता निधि से राहत अनुदान के तौर पर 4600 करोड़ रुपये बांटे गये। बिहार में बाढ़ पीड़ितों की राहत के लिए हर साल चार से पांच हजार करोड़ रुपये खर्च किये जाते हैं। 
 
श्री कुमार ने बताया कि बिहार एवं पडोसी राज्य उत्तर प्रदेश में बाढ़ से हाेने वाली तबाही का मुख्य कारण नेपाल के बराजों से नदियों में छोड़ा जाने वाला पानी है। प्रत्येक वर्ष बाढ़ की तबाही झेलने के बावजूद बिहार की कृषि विकास दर काफी अच्छी है। उन्होंने नदियों में गाद की समस्या को शीघ्र हल करने पर जोर देते हुये कहा कि यदि नदियों में लगातार जमा हो रही गाद का बेहतर प्रबंधन किया जाये तो बिहार एवं पड़ोसी राज्यों को बाढ़ की तबाही से बचाया जा सकता है। उन्होंने श्री गडकरी से बाढ़ प्रबन्धन को प्राथमिकता देने का अनुरोध करते हुये कहा कि इस विषय पर नेपाल से सहयोग प्राप्त करने की आवश्यकता है। 
 
Top