Dainik bhaskar Logo
Wednesday,23 May 2018

होम |

स्वास्थ्य

नाइट शिफ्ट महिलाओं में बढ़ा सकता है कैंसर का खतरा ।

By Dainik Bhaskar Up | Publish Date: 2/3/2018 2:21:04 PM
नाइट शिफ्ट महिलाओं में बढ़ा सकता है कैंसर का खतरा ।

 यदी आप एक महिला हैं और लंबे समय के लिए कार्यस्थल पर नाइट शिफ्ट सौंपी गई है, तो अपने स्वास्थ्य के बारे में थोडा चिंतित रहें। नए शोध के अनुसार, अनियमित घंटे में निरंतर बदलाव महिलाओं के बीच आम कैंसर का खतरा बढ़ा सकता है। शोधकर्ताओं ने पाया कि महिलाओं के बीच समग्र, दीर्घावधि नाइट शिफ्ट में काम करने से कैंसर का जोखिम 19 प्रतिशत बढ़ गया है। सभी व्यवसायों का विश्लेषण किये जाने पर, नर्सों में स्तन क्ैंसर के विकास का खतरा सबसे अधिक था, यदी वे  नाइट शिफ्ट में काम करते है।

चेंगदू, चीन में सिचुआन यूनिवर्सिटी के वेस्ट चाइना मेडिकल सेंटर के अध्ययन के सह-लेखक जुएलेई मा ने कहा, हमारा अध्ययन इंगित करता है कि नाइट शिफ्ट का काम महिलाओं में आम कैंसर के लिए जोखिम का कारण है। कैंसर एपिडेमियोलाॅजी, बायोमार्कर एन्ड प्रिवेन्शन जर्नल में प्रकाशित अध्ययन के लिए, शोधकर्ताओं ने 61 लेखों से 114,628 कैंसर के मामले और अमेरिका, यूरोप, आॅस्ट्रेलिया और एशिया के 3,909,152 प्रतिभागियों से पाया गया डेटा का उपयोग कर मेटा-विश्लेषण किया। लेख में 26 सहस्त्र अध्ययन, 24 मामले नियंत्रण अध्ययन और 11 नेस्बेड केस कन्टोल अध्ययन शामिल थे। इन अध्ययनों का विश्लेेषण दीर्घकालिक नाइट शिफ्ट में काम और 11 प्रकार के कैंसर के जोखिम के बीच संबंध के लिए किया गया था।

विशिष्ट कैंसर का विश्लेेषण करते समय, शोधकर्ताओं ने पाया कि इस आबादी में त्वचा 41 प्रतिशत, स्तन कैंसर 32 प्रतिशत और गैस्टोइंस्टाइनल संबंधी कैंसर 18 प्रतिशत का खतरा अघिक है, उन महिलाओं की तुलना में जो लंबे समय तक नाइट शिफ्ट में काम नहीं करते थे। एक और विश्लेेषण आयोजित किया गया था जो विशेष रूप से लंबे समय तक नाइट शिफ्ट में काम और नर्सों के बीच छह प्रकार के कैंसर के जोखिम के लिए किया गया था। महिलाओं में से केवल नर्स जो नाइट शिफ्ट में काम करते थे, उनमे स्तन कैंसर 58 प्रतिशत, गैस्टोइंस्टाइनल 35 प्रतिशत और फेफड़ों के कैंसर का खतरा बढ़ गया था, उन लोगो कि तुलना में जो नाइट शिफ्ट में काम नहीं करते थे।

शोधकर्ताओं ने सुझाव दिया नाइट शिफ्ट में काम करने वाली नर्सों की एक चिकित्सा पृष्ठभूमि है और स्क्रीनिंग परीक्षाओं में होने की संभावना अधिक हो सकती है। महिलाओं की नाइट शिफ्ट की सुरक्षा के लिए पीरणाम प्रभावी उपाय स्थापित करने और कार्यान्वित करने में मदद कर सकते है।

Top