Dainik bhaskar Logo
Wednesday,23 May 2018

होम |

उत्तर प्रदेश

ई-संयोजन एप से उपभोक्ताओं को मिलेगा 15 मिनट में विद्युत कनेक्शन

By Dainik Bhaskar Up | Publish Date: 1/31/2018 8:52:36 PM
ई-संयोजन एप से उपभोक्ताओं को मिलेगा 15 मिनट में विद्युत कनेक्शन

लखनऊ| प्रदेष के हर घर में ऊर्जा पहुॅंचाने के लक्ष्य वाली सौभाग्य योजना को सफल बनाने के लिए यह अनिवार्य है कि बेहद कम समय में संयोजन दिया जा सके। इसलिये सौभाग्य योजना के अन्तर्गत उ0प्र0 पावर कारपोरेषन द्वारा तेयार किये गये ई-संयोजन मोबाइल एप का उपयोग कर्मचारी, अधिकारी अथवा वाह्य एजेंसी द्वारा कर आसानी से कनेक्षन उपभोक्ताओं को प्राप्त कराये जा सकते हैं।
 
प्रदेष में लगभग 4000 व्यक्तियों ने इस मोबाइल एप के माध्यम से अब तक कनेक्षन प्राप्त किया है। इस एप के माध्यम से औसतन 15 मिनट में आवेदन स्थल पर संयोजन दिया जा रहा है। प्रमुख सचिव ऊर्जा एवं उ0प्र0 पावर कारपोरेषन के अध्यक्ष श्री आलोक कुमार ने जनता से आग्रह किया है कि इस एप का ज्यादा से ज्यादा उपयोग करें। जिससे उन्हें बेहद आसान तरीके से विद्युत कनेक्षन प्राप्त हो सके।
 
ई-संयोजन मोबाइल एप के माध्यम से उपभोक्ता के स्थल पर जाकर एप के जरिये आवेदक की हर तरह की जरूरी जानकारी ली जा सकती है। इसमें नाम, जन्मतिथि, पता और आधार सं0 आदि की न्यूनतम जानकारी शामिल है। इस एप की मुख्य विषेशता यह है कि यह एप सर्वर से सीधा जुड़ा है जिसके कारण उपभोक्ताओं को डिजिटल सेवायें तत्काल उपलब्ध हो सकेगी। एप पर उपभोक्ता का पंजीकरण किये जाने के बाद उपभोक्ता को उसका पंजीकरण नं0 तत्काल मोबाइल पर एसएमएस द्वारा प्राप्त हो जाएगा। पंजीकरण के उपरान्त ही साइट निरीक्षण किया जायेगा। साथ ही लागत अनुमान भी किया जाएगा, जो कि उपभोक्ता द्वारा देय नही होगा एवं इसके तुरन्त बाद मीटर स्थापित होगा। उपभोक्ता का एकाउन्ट नम्बर उसके मोबाइल पर उपलब्ध कराया जायेगा। इन सभी प्रक्रिया के उपरान्त उपभोक्ता को ई-निवारण एप की जानकारी उपलब्ध करायी जायेगी।
 
इस एप की सहायता से उपभोक्ता अपने एकाउन्ट की जानकारी ले सकता है। उपभोक्ता अपने बिल का भुगतान आॅनलाइन माध्यम से कर सकता है। उपभोक्ता को बिजली सम्बन्धी कोई समस्या होने पर वह एप के माध्यम से षिकायत दर्ज कर सकता है। षिकायत के कुछ ही समय बाद उपभोक्ता को ग्राहक सेवा केन्द्र की तरफ से फोन आयेगा जो उपभोक्ता की समस्या को सुनेगा और उसकी समस्या का समाधान भी करेगा। उपभोक्ता अपने समस्या के समाधान की प्रक्रिया आॅनलाइन देख सकता है। ई-निवारण एप उत्तर प्रदष के सभी उपभोक्ताओं के लिए है जो की मोबाइल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है।
 
Top