Dainik bhaskar Logo
Sunday,18 February 2018

होम |

उत्तर प्रदेश

महिला ब्रिगेड के पास चुनाव प्रचार का जिम्मा

By Dainik Bhaskar Up | Publish Date: 11/15/2017 12:51:09 PM
महिला ब्रिगेड के पास चुनाव प्रचार का जिम्मा

मेरठ, (हि.स.)। निकाय चुनावों में चुनाव आयोग की सख्ती के कारण प्रचार का तरीका भी बदल गया है। मेरठ नगर निगम में महापौर का पद महिला के लिए आरक्षित होने के कारण प्रचार का जिम्मा भी महिला ब्रिगेड को सौंपा गया है। यह सारा काम दिहाड़ी पर महिला प्रचारकों के जरिए कराया जा रहा है।
मेरठ नगर निगम में महापौर का पद महिला के लिए आरक्षित किया गया। इससे सभी राजनीतिक दलों ने अपने प्रचार का नया फार्मूला लागू किया है। आधी आबादी को अपने पाले में करने के लिए राजनीतिक दलों ने चुनाव प्रचार में महिलाओं को ही उतार दिया है। सभी राजनीतिक दलों ने अपनी-अपनी महिला प्रचार टीम का गठन किया गया है। जिनकी निगरानी पार्टियों की महिला कार्यकर्ता कर रही है। इन टीमों में दिहाड़ी पर प्रचार करने वाली महिलाओं को शामिल किया जा रहा है। महिला प्रचार टीमों को शहर की मुस्लिम बस्तियों, मलिन और मध्यम वर्ग की बस्तियों में भेजा जा रहा है। यह प्रचार टीमें वोटरों के घर में घुसकर आसानी से अपने प्रत्याशियों का एजेंडा समझा रही है। 
दिहाड़ी व नाश्ते-खाने का इंतजाम
 
इन प्रचार टीमों में शामिल महिलाओं को 500 से 700 रुपए प्रतिदिन की दिहाड़ी दी जा रही है। साथ ही नाश्ते और खाने की व्यवस्था भी की जा रही है। प्रचार का समय भी सुबह आठ बजे से शाम छह बजे तक निर्धारित किया गया है। इन महिलाओं को उनके आसपास के इलाकों में ही प्रचार का काम दिया गया है। इसके लिए प्रचार टीमों को विशेष प्रशिक्षण भी दिया गया है।
Top