Dainik bhaskar Logo
Sunday,18 February 2018

होम |

खेल

सायना, सिंधू, श्रीकांत दूसरे दौर में, प्रणय बाहर

By Dainik Bhaskar Up | Publish Date: 1/31/2018 9:36:26 PM
सायना, सिंधू, श्रीकांत दूसरे दौर में, प्रणय बाहर

नयी दिल्ली| स्टार महिला शटलरों शीर्ष वरीय पीवी सिंधू, चौथी वरीय सायना नेहवाल तथा दूसरी वरीय पुरूष खिलाड़ी किदाम्बी श्रीकांत ने बुधवार को यहां इंडिया ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट में विजयी आगाज़ करते हुये दूसरे दौर में प्रवेश कर लिया। लेकिन एक उलटफेर में पांचवीं सीड एचएस प्रणय को क्वालिफायर श्रेयांस जयसवाल के हाथों हारकर बाहर हो जाना पड़ा। 
 
महिला एकल के पहले दौर के हाईप्रोफाइल मैच में सायना ने अपनी बेहतरीन लय को कायम रखते हुये 41 मिनट में डेनमार्क की सोफी होमबोए दहल को 21-15, 21-9 से पराजित किया। वहीं शीर्ष वरीय सिंधू नेे भी डेनमार्क की 43वीं रैंकिंग नतालिया कोच रोहडे को 21-10, 21-13 से हराकर 33 मिनट में जीत अपने नाम की।
 
जबरदस्त फार्म में खेल रही सायना ने हाल ही में इंडोनेशिया मास्टर्स में ओलंपिक रजत पदक विजेता सिंधू को पराजित करते हुये फिर फाइनल तक का सफर तय किया था हालांकि वह खिताबी मुकाबले में पराजित हो गयी थीं। सायना अब दूसरे राउंड में भी डेनमार्क की लिन हेजमार्क जाएर्सफेल्ड से भिड़ेंगी। 
 
दूसरी वरीयता प्राप्त श्रीकांत ने हांगकांग के ली चियूक यियू को 40 मिनट में 21-17, 21-18 से हराया जबकि आठवीं सीड बी साई प्रणीत ने एक घंटे एक मिनट तक संघर्ष करते हुये इंग्लैंड के राजीव ओसफ को 21-11, 17-21, 21-17 से हराया। 
 
पहले राउंड के एक बड़े उलफेर में क्वालिफायर श्रेयांस ने पांचवीं सीड प्रणय को मात्र 13 मिनट में 21-4, 21-6 से धो दिया। यह दिन का सबसे एकतरफा मैच रहा। प्रणय के अलावा पहले दौर में सौरभ वर्मा, अजय जयराम और शुभंकर डे को भी हार का सामना करना पड़ा। 
 
 
सिंधू का दूसरे दौर में बुल्गारिया की लिंडा जैतचिरी से, श्रीकांत का मलेशियाई क्वालिफायर इस्कंदर जुलकारनैन से और साई प्रणीत का हांगकांग के हू युन से मुकाबला होगा। 
प्रणय चोट के बावजूद टूर्नामेंट में खेलने के लिये बाध्य रहे क्योंकि वह इससे पहले मलेशिया और इंडोनेशिया में पहले दो सुपर 500 टूर्नमेंट में नहीं खेल पाये थे जिससे उनका इंडिया ओपन में खेलना अनिवार्य हो गया था। बैडमिंटन फेडरेशन के नियमानुसार शीर्ष 12 एकल खिलाड़ियों को वर्ष के सुपर टूर्नामेंटों में खेलना जरूरी होता है।
श्रेयांस का दूसरे दौर में गैर वरीय परूपल्ली कश्यप से मुकाबला होगा जिन्होंने पहले दौर में डेनमार्क के हंस क्रिस्टियन सोलबर्ग विटिंगस को 21-14, 21-18 से पराजित कर विजयी आगाज़ किया। पुरुष एकल वर्ग में क्वालिफायर कार्तिकेय गुलशन कुमार भी दूसरे दौर में पहुंच गए हैं। उन्होंने शुभंकर डे को 21-17, 14-21, 21-13 से हराया। 
महिला एकल में सिंधू और सायना के अलावा क्वालिफायर आकर्षि कश्यप, रूत्विका शिवानी गादे और मुग्धा एग्रे भी दूसरे दौर में पहुंच गई हैं। युगल में मनु अत्री और बी सुमित रेड्डी ने हमवतन आदर्श कुमार और जगदीश यादव को 21-7, 21-13 से 19 मिनट में हराकर पुरूष युगल के दूसरे दौर में प्रवेश किया। 
मिश्रित युगल में आठवीं वरीय प्रणव जैरी चोपड़ा और एन सिक्की रेड्डी ने इंडोनेशिया के हाफिज़ फैज़ल ग्लोरिया एमानुएल विदजाजा को 16-21, 21-17, 21-17 से पराजित किया। मिश्रित युगल में सात्विक सैराज रेंकीरेड्डी आैर अश्विनी पोनप्पा तथा महिला युगल में छठी सीड भारतीय जोड़ी अश्विनी पोनप्पा और एन सिक्की रेड्डी भी दूसरे दौर में पहुंच गए हैं। 
 
Top