Dainik bhaskar Logo
Wednesday,23 May 2018

होम |

उत्तर प्रदेश

मातृशक्ति अच्छे संस्कारों की जननी: मृदुला सिन्हा

By Dainik Bhaskar Up | Publish Date: 1/7/2018 8:43:32 PM
वाराणसी| गोवा की राज्यपाल मृदुला सिन्हा ने मातृशक्ति को अच्छे संस्कारों की जननी और धूरी बताते हुए महिला सशक्तिकरण के तमाम प्रयासों में अपनी अहम भूमिका निभाने की लोगों से अपील की। 
काशी हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) परिसर में भारत विकास परिषद की ओर से आज आयोजित क्षेत्रीय “महिला समागम” में उन्होंने कहा कि भारतीय संस्कृति में माता का सर्वोच्य स्थान है। यहां उन्हें देवी का दर्जा दिया गया है। पवित्र शास्त्रों में भी वर्णित हैं और इन बुनियादी तथ्यों को समझते हुए हमें अपना आचरण करना चाहिए। 
ऐतिहासिक स्वतंत्रा भवन में आयोजित ‘अन्नपूर्णा’ नामक इस समागम को उन्होंने महिला सशक्तिकरण की दिशा में महत्पूर्ण बताते हुए कहा कि आज महिलाएं हर क्षेत्र में अपनी योग्यता एवं श्रेष्टता सिद्ध कर रही हैं। प्राचीन काल में गार्गी, सावित्री आदि ने समाज को दिशा दी थी। वहीं, आधुनिक भारत में भी अनेकों मातृशक्तियां समाज के अलग-अलग क्षेत्रों में उल्लेखनीय भूमिका निभा रही हैं।
परिषद के काशी प्रांत के महासचिव सुनील सिन्हा ने बताया कि ‘समागम’ में उत्तर प्रदेश तथा उत्तराखंड की लगभग 500 महिलाएं महिलाएं सहित लगभग 750 गणमान्य लोगों नें भाग लिया। उन्होंने बताया कि विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय योगदान करने वाली अनेक महिलाओं को सम्मानित कर उनकी हौसला आफजाई की गई। 
 
 
 
 
 
 
 
Top