Dainik bhaskar Logo
Wednesday,23 May 2018

होम |

उत्तर प्रदेश

जौनपुर : माध्यमिक विद्यालयों में कंप्युटर शिक्षा ठप

By Dainik Bhaskar Up | Publish Date: 1/2/2018 9:59:26 PM
जौनपुर : माध्यमिक विद्यालयों में कंप्युटर शिक्षा ठप

जौनपुर। तकनीक के युग में केंद्र और राज्य सरकार कंप्यूटर शिक्षा को बढ़ावा देने का दावा करती हैं, लेकिन  जिले के माध्यमिक विद्यालयों में स्थिति एकदम उलट है। हाईस्कूल और इंटर कॉलेजों में कंप्यूटर शिक्षा बदहाल हो गई है। विभाग का इस पर फोकस नहीं है और शासन भी इसकी सुधि नहीं ले रहा है। कॉलेजों में कंप्यूटर कबाड़ हो रहे हैं। उनकी स्क्रीन पर देश-दुनिया की जानकारी नहीं, बल्कि चूहे अठखेलियां करते हैं। इसका खामियाजा छात्र भुगत रहे हैं, जो आधुनिक युग में भी कंप्यूटर शिक्षा से वंचित हैं। 

 
माध्यमिक शिक्षा विभाग के अफसरों का कहना है कि सपा सरकार ने वर्ष 2013 में इंफॉर्मेशन एंड कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी के तहत जिले के पांच दर्जन से अधिक माध्यमिक विद्यालयों में कंप्यूटर शिक्षा शुरू की गई थी। कंप्यूटर शिक्षा प्रदान करने के लिए  अनुदेशक मानदेय पर रखे गए थे। इन सभी का लाभ हजारों विद्यार्थियों को मिला था। यह योजना शुरुआत में सफल रही थी, लेकिन फिलहाल माध्यमिक विद्यालयों में कंप्यूटर की क्लास नहीं लग रही हैं। 
 
सरकार ने इस योजना के लिए फंड देना ही बंद कर दिया है। इससे अनुदेशक भी बेरोजगार हो गए हैं, सरकार उनसे काम नहीं ले रही है। अफसरों का कहना है कि सरकार इस योजना पर अगले सत्र से फोकस कर सकती है। इसके लिए पुनः अनुदेशकों की सेवाएं ली जा सकती हैं। साथ ही नए कंप्यूटर भी रखने होंगे। डीआइओएस कार्यालय के सूत्रों  ने बताया कि कंप्यूटर शिक्षा चालू सत्र में नहीं चल रही है, पहले चलती थी। बंद होने के क्या कारण रहे, इसकी जानकारी नहीं है।
Top